अग्निपथ योजना हिंदी में जानकारी

अग्निपथ योजना

अग्निपथ योजना: अग्निपथ योजना, भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी द्वारा शुरू की गई है, जिसका उद्देश्य उन कई नागरिकों की आकांक्षाओं को पूरा करना है जो सेना में भर्ती होना चाहते हैं। इस योजना के तहत, देश के पात्र नागरिकों को 3 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। यह लेख अग्निपथ योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा। इस लेख को पढ़कर, आप अग्निपथ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया से अवगत हो जाएंगे। इसके अलावा, इस योजना के चयन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी। तो आइए जानते हैं कि अग्निपथ योजना क्या है और इससे कैसे लाभान्वित हो सकते हैं।

अग्निपथ योजना

अग्निपथ योजना 2023 को भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के सभी युवा जो भारतीय सशस्त्र सेना में शामिल होना चाहते हैं, उनकी इच्छाएं पूरी की जा सकेंगी। अग्निपथ योजना के तहत, भारतीय सशस्त्र सेना के तीनों शाखाओं, जैसे कि थलसेना, नौसेना और वायुसेना, में बड़ी संख्या में भर्तियाँ की जाएंगी। इस योजना के अंतर्गत, युवाओं की भर्ती अग्निवीर भारती के तहत की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत सैनिकों की भर्ती 4 वर्षों के लिए की जाएगी। इस योजना की शुरुआत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सशस्त्र सेना के तीनों प्रमुखों द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत भर्ती हुए युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा।

अग्निपथ योजना को मंत्रिमंडल समिति की बैठक में सूक्ष्म मामलों की मंजूरी दी गई है। सरकार ने इस योजना को लॉन्च करने का निर्णय 14 जून 2022 को लिया था। यह योजना रोजगार के अवसरों को बढ़ाने में भी प्रभावी साबित होगी। इसके अलावा, इस योजना के संचालन से देश की सुरक्षा को भी मजबूत बनाया जा सकेगा। सशस्त्र सेना के तीनों प्रमुखों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को योजना की शुरुआत से पहले इसका प्रोजेक्शन भी प्रस्तुत किया था।

अग्निपथ योजना का मुख्य उद्देश्य:

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश के युवाओं को 4 वर्षों के लिए सशस्त्र सेना में भर्ती किया जाए। जिससे कि उन सभी देश के युवाओं का सपना पूरा हो सके जो सेना में भाग लेना चाहते हैं। इसके अलावा, इस योजना के संचालन से देश की सुरक्षा को मजबूत बनाया जा सकेगा। अग्निपथ योजना के अंतर्गत, 4 वर्षों के लिए युवाओं की नियुक्ति की जाएगी, जिसमें उन्हें सशस्त्र सेना की हाईस्किल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण के माध्यम से वे प्रशिक्षित और अनुशासित बन सकेंगे। यह योजना देश की बेरोजगारी दर को घटाने में भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा, देश के नागरिक इस योजना के संचालन से सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकेंगे। इस योजना के संचालन से जवानों की औसत उम्र 26 साल की हो जाएगी। इसके अलावा, इन सभी युवाओं में से 25% नौजवानों को सेवा में रखा जाएगा।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत वेतन इस प्रकार होंगे:

पहले वर्ष में अग्निवीरों को 4.76 लाख रुपए का वार्षिक पैकेज प्रदान किया जाएगा। यह पैकेज 4 वर्षों में 6.92 लाख रुपए तक बढ़ जाएगा। अग्निवीरों को पहले वर्ष में प्रतिमासिक 30,000 रुपए का भत्ता प्रदान किया जाएगा, जिसमें 30% यानी 9,000 रुपए PF की कटौती की जाएगी और सरकार भी उसी राशि का PF योगदान करेगी। इसके बाद प्रतिमासिक 21,000 रुपए का वेतन प्रदान किया जाएगा। सरकार वेतन में सालाना 10% की वृद्धि करेगी। चौथे वर्ष में अग्निवीर को प्रतिमासिक 40,000 रुपए का वेतन प्रदान किया जाएगा।

ए भी पढ़िए:  पीएम किसान योजना । लिस्ट , स्टेट्स चेक, बेनिफिट , हिंदी में जानकारी

इसके अलावा, 4 वर्ष पूरा करने के बाद अग्निवीरों को एकमुश्त 11.71 लाख रुपए की सेवा निधि भी प्रदान की जाएगी, जिसपर कोई भी कर नहीं लगेगा। विशेष जगहों पर पोस्टिंग होने की स्थिति में, सेना के अन्य जवानों की तरह अग्निवीरों को हाईशिप भत्ता भी प्रदान किया जाएगा। अग्निवीरों को 48 लाख रुपए का बीमा कवर भी प्रदान किया जाएगा और यदि 4 वर्ष सेवा के दौरान मृत्यु होती है, तो अग्निवीर के परिवार को 1 करोड़ रुपए का मुआवजा प्रदान किया जाएगा। अग्निवीरों को बैंक ऋण की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

अग्निपथ योजना की पात्रता

अग्निपथ योजना निम्नलिखित श्रेणियों के लिए खुली है:

  • 1. अग्निवीर (जनरल ड्यूटी) (सभी हथियारें):
    आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • दसवीं कक्षा में न्यूनतम 45% कुलांकन अंकों के साथ कम से कम प्रत्येक विषय में 33% अंक होने चाहिए।
  • जो बोर्ड ग्रेडिंग प्रणाली का पालन करते हैं, उनमें प्रत्येक विषय में न्यूनतम डी ग्रेड और कुल मिलाकर सी2 ग्रेड की आवश्यकता होती है।
ए भी पढ़िए:  प्रधानमंत्री आवास योजना हिंदी में जानिए सबकुछ

2. अग्निवीर (तकनीकी) (सभी हथियारें) और अग्निवीर (तकनीकी) (एविएशन और एम्युनिशन एग्जामिनर):

  • आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • 12वीं कक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी में कम से कम 50% अंक होने चाहिए, प्रत्येक विषय में कम से कम 40% अंक होने चाहिए।
  • या फिर, NIOS या ITI कोर्स पूरा करने वाले आवेदक भी योजना के तहत पात्र हैं। उन्होंने NSQF स्तर 4 या उससे ऊपर का कोर्स कम से कम 1 सालके लिए पूरा किया होना चाहिए।

3. अग्निवीर क्लर्क / स्टोर कीपर (तकनीकी) (सभी हथियारें):

  • आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • 12वीं कक्षा को सफलतापूर्वक पूरा किया होना चाहिए, प्रत्येक विषय में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।
  •  इस योजना के तहत कुलांकन अंकों की आवश्यकता 60% है।
  • 12वीं कक्षा में मैथ / लेखा / बुककीपिंग में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

4. अग्निवीर ट्रेड्समैन (सभी हथियारें) – 10वीं पास:

  • आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • 10वीं कक्षा को सफलतापूर्वक पूरा किया होना चाहिए।
    – 10वीं कक्षा में कम से कम 33% अंक होने चाहिए।

5. अग्निवीर ट्रेड्समैन (सभी हथियारें) – 8वीं पास:

  • आवेदक की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • 8वीं कक्षा को सफलतापूर्वक पूरा किया होना चाहिए।
  • 8वीं कक्षा में कम से कम 33% अंक होने चाहिए।

अग्निवीरों का चयन:

अग्निवीरों को वायुसेना में उनके चयनित हथियार के अनुसार तैनाती दी जाएगी। उन्हें आवेदक के प्रदान कर्ता के निर्दिष्ट स्थान पर वायुसेना शाखा के भाग के तहत भर्ती किया जाएगा। चयन के दौरान, शारीरिक मानक और मेडिकल परीक्षण भी होगा।

अग्निपथ योजना के लाभ और विशेषताएं

अग्निपथ योजना को भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से भारतीय सेना में हिस्सा लेने की इच्छा रखने वाले सभी देश के युवाओं को अपना सपना पूरा करने का मौका मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत, थलसेना, नौसेना और वायुसेना जैसी भारतीय सेना की तीनों शाखाओं में बड़ी संख्या में भर्ती की जाएगी। इस योजना के तहत सैनिकों की भर्ती 4 साल के लिए की जाएगी।

योजना की घोषणा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना के तीनों अंगों द्वारा की गई है। इस योजना के तहत चयनित युवाओं को “अग्निवीर” कहा जाएगा। अग्निपथ योजना को विस्तृत रूपरेखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को भी प्रस्तुत की गई थी।

ए भी पढ़िए:  Sukanya Samriddhi Yojana Hindi | Intrest Rate, Calculator, PDF

यह योजना देश के रोजगार के अवसरों को बढ़ाने और राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने में सहायक साबित होगी। इसके साथ ही, यह योजना देश के युवाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने के साथ-साथ उनके जीवन मानकों में भी सुधार लाएगी

अग्निपथ योजना के अंतर्गत अन्य लाभों में शामिल हैं:

1. कुल वार्षिक पैकेज: पहले वर्ष में पैकेज 4.76 लाख है, और चौथे वर्ष में 6.92 लाख है।

2. भत्ता: अग्निवीर को सेना द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी भत्ते प्राप्त होंगे।

3. सेवा निधि: प्रत्येक अग्निवीर को अपने मासिक वेतन का 30% योगदान देना होगा। सरकार भी इसके लिए समान राशि योगदान करेगी। 4 वर्ष पूरे होने के बाद, अग्निवीर को 11.71 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी जो आयकर मुक्त होगी।

4. मृत्यु पर मुआवजा: अग्निवीरों को 44 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। अगर सेवा के दौरान किसी अग्निवीर की मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में 44 लाख रुपये का अतिरिक्त मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, सेवा निधि घटक को लगभग 4 वर्ष तक का भुगतान किया जाएगा।

5. अपंगता की स्थिति में मुआवजा: चिकित्सा अधिकारियों द्वारा निर्धारित दिव्यांगता के प्रतिशत के आधार पर मुआवजा प्रदान किया जाएगा। दिव्यांगता के लिए 44/25/15 लाख रुपये की एकमुश्त अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी।

6. कार्यकाल पूरा होने पर: कार्यकाल पूरा होने के बाद, उम्मीदवार सेवा निधि प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, प्राप्त कौशल के प्रमाण पत्र और उच्चतर शिक्षा के लिए क्रेडिट का प्रावधान भी किया जाएगा।

अग्निपथ योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • 1. आधार कार्ड
  • 2. स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • 3. आयु प्रमाण पत्र
  • 4. 12वीं कक्षा के अंक पत्र
  • 5. पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • 6. मोबाइल नंबर

अग्निपथ योजना फॉर्म लिंक

अग्निपथ भर्ती आनलाइन आवेदन (वायु सेना) Click here
अग्निपथ भर्ती आनलाइन आवेदन (सेना) Click here
अग्निपथ भर्ती आनलाइन आवेदन (नौसेना) Click here
Home Page Click here

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment