ECI Suvidha Portal Launched 2024 : Online Apply for Nomination & Permission In Hindi

ECI Suvidha Portal Launched 2024

ECI Suvidha Portal 2024: निर्वाचन की घोषणा होने के बाद और मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट (MCC) की प्रभावी होने के बाद, राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों ने केवल 20 दिनों में सुविधा प्लेटफ़ॉर्म पर मनोरंजन के लिए 73,379 अनुशंसाएं पेश की। उनमें से 44,626 याचिकाएँ (या 60%) स्वीकृत की गई थीं। कुल अनुरोधों की करीब 15 प्रतिशत, लगभग 11,200, को अस्वीकृत किया गया था, और 10,819 आवेदन अमान्य या डुप्लिकेट होने के कारण रद्द किए गए थे। 7 अप्रैल, 2024 तक उपलब्ध जानकारी के अनुसार, शेष आवेदन प्रोसेसिंग के अधीन हैं। ECI सुविधा पोर्टल से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए पूरा पोस्ट पढ़ें।

ईसीआई पोर्टल 2024

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने सुविधा पोर्टल को एक प्रौद्योगिकी समाधान के रूप में बनाया ताकि निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित किया जा सके जबकि लोकतांत्रिक मूल्यों का सम्मान किया जा सके। चुनाव के समय के दौरान, सुविधा पोर्टल, जिसका शानदार रिकॉर्ड है, राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों से सुविधाओं और लाइसेंस के लिए अनुरोध प्राप्त करने और उसके जवाब देने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में सहायक था।

सुविधा पोर्टल का महत्व

सुविधा पोर्टल फर्स्ट इन फर्स्ट आउट के सिद्धांत का उपयोग करके पहले प्राथमिकता के आधार पर विभिन्न अनुमति अनुरोधों को संबोधित करता है, जो चुनाव अभियान अवधि की महत्वाकांक्षा को समझते हुए होते हैं, जिसमें दल और उम्मीदवार निर्वाचकों के साथ संपर्क स्थापित करने के प्रयासों में शामिल होते हैं। रैली योजना, अस्थायी दल कार्यालय खोलना, दरवाजा-से-दरवाजा मतदाताओं को अभियान, वीडियो वैन, हेलीकॉप्टर, वाहन अनुमतियां, और पर्चा वितरण जैसी अनुमतियों का प्रबंधन किया जाता है।

ईसीआई सुविधा पोर्टल Features

ECI Suvidha Portal की कुछ मुख्य विशेषताएँ निम्नलिखित हैं:

1. यह कई राज्य विभागों के नोडल अधिकारियों के मार्गदर्शन में एक मजबूत आईटी बुनियाद से समर्थित है।

2. सुविधा पोर्टल के माध्यम से अधिकृत अनुमति अनुरोधों की कुशल प्रसंस्करण सुनिश्चित की जाती है।

3. सुविधा प्लेटफ़ॉर्म SMS संचार, समय-चिह्नित प्रस्तुतियाँ, वास्तविक समय में आवेदन ट्रैकिंग, और स्थिति अपडेट्स जैसी सुविधाओं के माध्यम से चुनौतीपूर्णता और चुनावी प्रक्रिया की कुशलता को सुनिश्चित करता है।

4. एक सहयोगी ऐप भी उपलब्ध है जो उपयोगकर्ताओं को उनके अनुरोधों की प्रगति को वास्तविक समय में मॉनिटर करने की अनुमति देता है, जो एंड्रॉयड और iOS प्लेटफ़ॉर्म दोनों पर समर्थित है।

5. भारतीय चुनाव आयोग सुविधा प्लेटफ़ॉर्म के साथ एक समान और पारदर्शी चुनावी वातावरण को सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को जोर देता है, जिससे सभी उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों को सभी आवश्यक अनुमतियों और अनुमोदनों का समान उपयोग हो।

6. पोर्टल पर एक्सेस किया जा सकने वाला अनुमति डेटा चुनाव खर्च की जाँच के लिए एक उपयोगी उपकरण के रूप में काम करता है, जो राजनीतिक प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देता है।

ईसीआई सुविधा पोर्टल Examination of the Applications 2024

राजनीतिक दल और उम्मीदवारों ने सुविधा प्लेटफ़ॉर्म के लिए 73,379 अनुमति के लिए अनुरोध प्रस्तुत किए; उनमें से 44,626 याचिकाएँ, या यानी कुल में 60%, स्वीकृत की गईं।

इसके अलावा, 10,819 आवेदन रद्द कर दिए गए क्योंकि वे डुप्लिकेट या अमान्य पाए गए, और लगभग 11,200 अनुरोध, या 15%, इनकार किए गए।

2024 के अप्रैल 7 के रूप में उपलब्ध जानकारी के अनुसार, बाकी आवेदनों का प्रसंस्करण जारी है।

तमिलनाडु 23,239 आवेदनों के साथ अग्रणी है, जिसके बाद मध्य प्रदेश (10,636 अनुरोध) और पश्चिम बंगाल (11,976) हैं।

विपरीत दिशा में, तटबंध, लक्षद्वीप, और मणिपुर में सबसे कम अनुरोध थे—केवल 17, 18, और 20 आवेदन, क्रमशः।

How To Apply ECI Suvidha Portal

ECI Suvidha Portal पर नामांकन और अनुमति के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

1. पहले, ECI Suvidha Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, अर्थात https://suvidha.eci.gov.in/।

2. वेबसाइट का मुखपृष्ठ खुलेगा।

3. अब, उम्मीदवार के लॉगिन खिड़की के तहत, चुनें:

  •    – संसद चुनाव
  •    – विधानसभा चुनाव

4. उसके बाद, सामान्य चुनाव 2024 को चुनें।

5. मोबाइल नंबर दर्ज करें।

6. कैप्चा कोड दर्ज करें।

7. प्रक्रिया पूरी करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Official Website 

Home Page 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment