Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana 2024: झारखंड राज्य फसल राहत योजना

Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana 2024: झारखंड राज्य फसल राहत योजना

झारखंड राज्य फसल राहत योजना : किसानों के हित, उनकी आय में वृद्धि और खुशहाली के लिए केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न सरकारी योजनाओं को लागू कर रही हैं। झारखंड सरकार द्वारा एक ऐसी ही योजना शुरू की गई है जिसका उद्देश्य राज्य के किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से राहत देना है। इस योजना का नाम है ‘झारखंड राज्य फसल राहत योजना’। झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत, किसानों को आपदा के कारण हुई फसल की क्षतिपूर्ति के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। राज्य के किसानों की सुविधा के लिए, सरकार ने इस योजना के तहत एक ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से किसान आपदा के कारण हुई फसल की क्षतिपूर्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

झारखंड राज्य फसल राहत योजना 2024

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड के किसानों के कल्याण के लिए झारखंड फसल राहत योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए फसलों के नुकसान को दूर करने के लिए किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत, झारखंड सरकार किसानों को 30 से 50 प्रतिशत तक नुकसान की गई फसलों का मुआवजा देगी, 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान होने पर प्रति एकड़ 5,000 रुपए और कम नुकसान के लिए 3,000 रुपए मुआवजा दिया जाएगा। साथ ही, किसानों द्वारा लिए गए ऋण को माफ किया जाएगा। झारखंड राज्य फसल राहत योजना के तहत, भूमि धारक और भूमिहीन दोनों प्रकार के किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा, और किसानों को किसी भी प्रकार की फसल बीमा प्रीमियम की आवश्यकता नहीं होगी। किसानों को केवल झारखंड फसल राहत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बाद वे इसके लाभ उठा सकेंगे।

ए भी पढ़िए:  UP Saur Urja Yojana 2024 : उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना , आवेदन, पात्रता, डॉक्यूमेंट, लास्ट तारीख

झारखंड राज्य फसल राहत योजना का उद्देश्य

झारखंड सरकार द्वारा आरंभ की गई राज्य फसल राहत योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में वह किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिनकी फसलें प्राकृतिक आपदा के कारण क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इससे सुनिश्चित किया जाता है कि किसान अपनी अगली फसल उगाने के दौरान अपने घर का पालन-पोषण कर सकें। इस योजना के तहत, राज्य के किसानों को अब अपनी फसलों के लिए चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि सरकार उनके सभी हानियों के लिए मुआवजा प्रदान करेगी, जिससे भूमि स्वामी और भूमिहीन दोनों प्रकार के किसानों को लाभ मिलेगा। यह मुआवजा उनकी हानियों को कम करने में मदद करेगा, जिससे किसान चिंता के बिना खेती कर सकें, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।

Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana Benefits

झारखंड फसल राहत योजना का उद्देश्य कृषि में प्राकृतिक आपदा के कारण हुई फसल के नुकसान के लिए किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जो कृषि में प्रोत्साहित करता है। किसान घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और किसी भी शुल्क की आवश्यकता नहीं होगी। योजना के लिए झारखंड सरकार ने 200 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। पंजीकृत किसानों को केवल प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा ताकि उन्हें योजना का लाभ मिल सके। साथ ही, इस योजना के अंतर्गत लिए गए फसल के लिए किसानों द्वारा लिया गया लोन माफ कर दिया जाएगा। सभी पंजीकृत किसानों को फसल के नुकसान की राशि बीमा कंपनी द्वारा मिलेगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और वे आत्मनिर्भर होंगे। इस योजना के माध्यम से किसानों को किसी भी समस्या के बिना खेती से लाभ अर्जित करने का अवसर मिलेगा।

Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana Eligibility

झारखंड राज्य फसल राहत योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित पात्रता पूरी करनी होगी:

ए भी पढ़िए:  Bihar Laghu Udyami Yojana 2024 : बिहार लघु उद्यमी योजना ऑनलाइन अप्लाई, दस्तावेज

1. आवेदक को झारखंड राज्य का निवासी होना चाहिए।

2. इस योजना के लिए आवेदक किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

3. इस योजना के लिए केवल वे किसान पात्र होंगे जिन्होंने किसी भी बीमा योजना का लाभ नहीं उठाया हो।

4. आवेदक किसान के पास खुद की कृषि योग्य जमीन होनी चाहिए।

5. उन किसानों को भी फसल राहत योजना के लिए आवेदन करने का अधिकार होगा जो किसी अन्य की भूमि पर खेती करते हैं।

झारखंड राज्य फसल राहत योजना Documents

फसल राहत योजना के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज होना जरूरी है, जिसके माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया जा सकेगा। नीचे उन सभी दस्तावेजों की जानकारी दी गई है।

1. आधार कार्ड

2. निवास प्रमाण पत्र

3. पैन कार्ड

4. जन्म प्रमाण पत्र

5. भूमि संबंधित दस्तावेज

6. खाता खसरा नंबर

7. बैंक खाता पासबुक

8. पासपोर्ट साइज फोटो

9. मोबाइल नंबर

How To Apply Online Fasal Rahat Yojana

झारखंड राज्य के सभी पात्र किसान झारखंड फसल राहत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। शुरुआत के लिए, झारखंड राज्य फसल राहत योजना (JRFRY) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट के होम पेज पर किसान पंजीकरण करें के ऑप्शन पर क्लिक करें। एक नया पृष्ठ खुलेगा जहां आपको झारखंड राज्य फसल राहत योजना पंजीकरण फॉर्म में आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी, जैसे आधार कार्ड पर नाम, आधार नंबर, और मोबाइल नंबर। सभी जानकारी भरने के बाद, आपको दिए गए कैप्चा कोड और घोषणा में टिक करना होगा। फिर, “Get OTP” विकल्प पर क्लिक करें। आपके मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा, जिसे आपको सत्यापित करने के लिए दर्ज करना होगा। इस तरह, आप झारखंड फसल राहत योजना के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने पर, आपको एक पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी, जिसे आपको भविष्य के लिए सुरक्षित रखना चाहिए।

ए भी पढ़िए:  Kisan Rail Yojana 2024 : किसान रेल योजना हिंदी में ऑनलाइन बुकिंग, टाइम टेबल, रजिस्ट्रेशन
How To Login Fasal Rahat Yojana

किसान लॉगिन करने के लिए, सबसे पहले आपको झारखंड राज्य फसल राहत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पहुंचने के बाद, होमपेज दिखाई देगा। होमपेज पर, आपको ‘किसान लॉगिन करें’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यह एक नया पृष्ठ खोलेगा जिस पर आपको लॉगिन करने के लिए दो विकल्प दिखेंगे: पासवर्ड के साथ लॉगिन और OTP के साथ लॉगिन। आपको इनमें से एक विकल्प का चयन करना होगा। फिर, आपको अपना मोबाइल नंबर, पासवर्ड, और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। सभी विवरण भरने के बाद, आपको लॉगिन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस तरह, आपकी योजना में किसान लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

How To Download Rasid Jharkhand Fasal Rahat Yojana

रसीद डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको झारखंड राज्य फसल राहत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। फिर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर आपको रसीद डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर आपको रसीद डाउनलोड करने के लिए तीन विकल्प मिलेंगे: नामांकन संख्या, मोबाइल नंबर और आधार संख्या। आपको इन तीन विकल्पों में से एक को चुनना होगा। फिर, बॉक्स में चयनित नंबर दर्ज करना होगा और ‘सबमिट’ पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने पर आपकी रसीद दिखेगी, जिसे डाउनलोड करने के लिए आप ‘डाउनलोड’ पर क्लिक कर सकते हैं।

Official Website : Click Here

Home Page 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment