Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana : महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2024

Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana : महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2024

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2024: महाराष्ट्र सरकार ने कृषि को बढ़ावा देने और सौर ऊर्जा के माध्यम से सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य के किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे, जो की डीजल और बिजली से चलने वाले पंपों की जगह आएंगे। इससे किसानों को डीजल और बिजली के उपयोग से होने वाली लागत से राहत मिलेगी। इस योजना के अंतर्गत, सरकार किसानों को सोलर कृषि पंप की खरीद पर 90% सब्सिडी प्रदान करेगी, जिससे किसान बिना किसी समस्या के अपने खेतों में सिंचाई कर सकें। मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने सौर कृषि पंप योजना की शुरुआत की है ताकि राज्य के किसानों को सोलर पंप उपलब्ध कराया जा सके और खेती के लिए सिंचाई की सुविधा हो सके। इसे अटल सौर कृषि पंप योजना भी कहा जाता है। महाराष्ट्र सरकार इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंप खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी। इस योजना का उद्देश्य 1 लाख सोलर पंप प्रदान करना है। 5 एकड़ से कम जमीन वाले किसानों को बड़े खेतों के लिए 3 HP और 5 HP के पंप मिलेंगे। पहले चरण में सरकार 25,000 सोलर पंप वितरित करेगी, दूसरे चरण में 50,000 पंप वितरित किए जाएंगे, और तीसरे चरण में 25,000 पंप वितरित किए जाएंगे।

इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद, लाभार्थियों की सूची जारी की जाएगी, और चयनित किसानों को योजना के लाभ प्रदान किया जाएगा। यह पहल कृषि के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने में महाराष्ट्र में मदद करेगी।

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना का मुख्य उद्देश्य 

हम सभी जानते हैं कि राज्य में कई किसान ऐसे हैं जिन्हें अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण कृषि उपकरण खरीदने में असमर्थता होती है, जिससे उनके खेतों में उचित सिंचाई नहीं हो पाती, जिससे उनकी फसलें नुकसान उठा सकती हैं। इसके अलावा, जो किसान डीजल और बिजली के पंपों का उपयोग अपने खेतों की सिंचाई के लिए करते हैं, उन्हें काफी खर्च आता है, क्योंकि डीजल पंप बहुत महंगे होते हैं। इन समस्याओं का समाधान करने के लिए, महाराष्ट्र सरकार ने मुख्यमंत्री कृषि पंप योजना की शुरुआत की है, जिसमें किसानों को सोलर पंप के लिए 95% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसका मतलब है कि किसानों को केवल 5% की लागत अपने द्वारा अपने ऊपर उठानी होगी। यह योजना कुछ महत्वपूर्ण उद्देश्यों को पूरा करने के लिए है:

1. बिजली सब्सिडी से कृषि सिंचाई को अलग करना।

2. बिजली बिल से छूट प्रदान करना।

3. डीजल पंप की तुलना में शून्य संचालन लागत उपलब्ध कराना।

4. घरेलू बिजली उपभोक्ताओं पर क्रॉस सब्सिडी का बोझ कम करना।

5. प्रदूषण को कम करना।

6. दिन के दौरान कृषि पंप को बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करना।

7. प्रदूषण को कम करने के लिए डीजल पंपों का प्रतिस्थापन करना, आदि।

Maharashtra Saur Krishi Pump Yojana Benifits And Features 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने सौर कृषि पंप योजना की घोषणा की है ताकि राज्य के किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंप प्रदान किया जा सके, जिससे कृषि को प्रोत्साहित किया जा सके। इस पहल के तहत सरकार ने 3 साल में 1 लाख सोलर पंप लगवाने का निर्णय लिया है, जो प्राथमिकता से नदियों, तालाबों, खेतों और कुएं जैसे कृषि जल स्रोतों पर लगाए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को तीन चरणों में सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे: पहले चरण में 25,000, दूसरे चरण में 50,000 और तीसरे चरण में 25,000। 5 एकड़ से कम जमीन वाले किसानों को 3 एचपी सोलर पंप की 90% की सब्सिडी मिलेगी, जिसमें से केवल 5% की भुगतान करनी होगी। जबकि 5 एकड़ से अधिक जमीन वाले किसानों को 30,000 रुपये में 5 एचपी सोलर पंप मिलेगा, जो साथ ही एलईडी बल्ब, मोबाइल चार्जिंग के लिए एक यूएसबी पोर्ट और बैटरी चार्जिंग के लिए सॉकेट के साथ आएगा। यह योजना सोलर पंप के उपयोग को बढ़ावा देने, बिजली की खपत को कम करने और किसानों को सिंचाई के माध्यम से खेती में लाभ प्राप्त करने में मदद करने का उद्देश्य रखती है।

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना Eligibility

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सोलर कृषि पंप योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता पूरी करनी होगी यह जानने के बाद ही योजना के अंतर्गत आवेदन किया जा सकता है:

1. महाराष्ट्र के निवासी होना चाहिए।

2. इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए राज्य के पिछले वंचित और जनजाति क्षेत्रों के किसान पात्र होंगे।

3. ऊर्जा स्रोतों के पारंपरिक विद्युतीकरण के क्षेत्र में बिजलीगर्दी नहीं की गई है उन किसानों के लिए यह योजना उपलब्ध होगी।

4. 5 एकड़ भूमि और 3 HP पंप वाले और 5 एकड़ से अधिक भूमि और 5 HP DC पंपिंग प्रणाली लगी है, ऐसे किसानों को योजना के तहत माना जाएगा।

5. निर्धारित जल स्रोतों के साथ किसान पात्र होंगे।

6. बिजली कनेक्शन वाले किसान इस योजना से सोलर AG पंप का लाभ उठा सकते हैं।

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना के लिए Documents 

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के तहत आवेदन करने के लिए किसानों को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ताकि वे आसानी से आवेदन कर सकें:

  • 1. आधार कार्ड
  • 2. निवास प्रमाण पत्र
  • 3. पहचान पत्र
  • 4. खेत के कागजात
  • 5. बैंक अकाउंट पासबुक
  • 6. मोबाइल नंबर
  • 7. पासपोर्ट साइज फोटो

How To Apply Online Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana

महाराष्ट्र के किसान जो महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे निम्नलिखित चरणों का पालन करके घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:

1. महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2. वेबसाइट के होम पेज पर, “लाभार्थी सेवाएँ” विकल्प पर क्लिक करें।

3. अगले कदम में, “नया उपभोक्ता” विकल्प पर क्लिक करें।

4. इस विकल्प पर क्लिक करने पर आवेदन पत्र खुलेगा।

5. आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी भरें, जैसे पेड पेंडिंग एजी कनेक्शन उपभोक्ता विवरण, आवेदक और स्थान के विवरण, निकटतम एमएसईडीसीएल उपभोक्ता संख्या (पंप स्थापित किया जाना है कहां), आवेदक का निवासीय पता और स्थान इत्यादि।

6. सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, मांगे गए दस्तावेज़ अपलोड करें।

7. अंत में, “सबमिट” विकल्प पर क्लिक करें और सफलतापूर्वक महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के लिए आवेदन करें।

How To Check Application Status

महाराष्ट्र राज्य के किसान जो मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, वे अपने आवेदन की स्थिति अपने घर से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। नीचे दिए गए हैं Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana के आवेदन की स्थिति चेक करने की प्रक्रिया:

1. सबसे पहले, मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2. वहां पहुँचने के बाद, वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा।

3. होम पेज पर, “Beneficiary” विकल्प पर क्लिक करें।

4. अगले, “Track Application Status” विकल्प पर क्लिक करें।

5. इस पर क्लिक करने से नया पेज खुलेगा।

6. इस पेज पर, अपना Beneficiary ID दर्ज करें।

7. आईडी दर्ज करने के बाद, “Search” विकल्प पर क्लिक करें।

8. जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपके आवेदन की स्थिति दिखाई देगी।

इस तरह, आप अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं।

Official Website: Click Here

Home Page: Click Here 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment