Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2024 : माझी कन्या भाग्यश्री योजना Online Apply

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2024 : माझी कन्या भाग्यश्री योजना

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2024 : ‘Majhi Kanya Bhagyashree’ योजना की शुभारंभ की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार ने 1 अप्रैल 2016 को की थी, जिसका उद्देश्य लड़कियों के अनुपात में सुधार करना और महिला शिक्षा को बढ़ावा देना था। इस योजना के अंतर्गत, राज्य में जो माता-पिता एक लड़की के जन्म के बाद एक साल के भीतर नसबंदी करवाते हैं, उन्हें सरकार द्वारा बच्ची के नाम पर 50,000 रुपये की धनराशि बैंक में जमा की जाएगी। साथ ही, अगर परिवार दूसरी बेटी के जन्म के बाद नसबंदी करता है, तो नसबंदी के बाद दोनों लड़कियों के नाम 25,000-25,000 रुपये बैंक में जमा किए जाएंगे।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना

इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र के एक ही व्यक्ति की दो बेटियों को ही लाभ प्रदान किया जायेगा। माता-पिता को एक बेटी के जन्म के बाद 1 वर्ष के भीतर नसबंदी करवानी होगी और दूसरी बेटी के जन्म के 6 महीने के भीतर नसबंदी करनी अनिवार्य है। इस योजना के तहत पहले गरीबी रेखा से नीचे के परिवार जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये तक थी, वे Maharashtra Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2024 के लिए पात्र थे।

नई नीति के अनुसार, इस योजना के तहत बालिका परिवार की वार्षिक आय को 1 लाख रूपये से बढ़ाकर 7.5 लाख रूपये किया गया है। महाराष्ट्र के जिन परिवारों की वार्षिक आय 7.5 लाख रूपये है, वे इस योजना के पात्र होंगे। Sukanya Samriddhi Yojana से संबंधित अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें।

ए भी पढ़िए:  Delhi Mukhyamantri Mahila Samman Yojana 2024 : Online Apply Documents Eligibility Benifits And Last Date

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana उद्देश्य

जैसा कि आप जानते होंगे, कई लोगों को लड़कियों को एक बोझ माना जाता है, जिससे वे लड़कियों की भ्रूण हत्या करते हैं और उन्हें शिक्षा से वंचित रखते हैं। इन चिंताओं के मद्देनजर, महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र माझी भाग्यश्री कन्या योजना 2024 की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य लड़कियों के लिंग अनुपात में सुधार लाना, लिंग निर्धारण और लड़कियों की भ्रूण हत्या को रोकना है। MKBY 2024 के माध्यम से, लड़कियों के लिए शिक्षा को बढ़ावा देने और राज्य की लोगों की नकारात्मक सोच को बदलने के प्रयास किए जाएंगे। इस योजना का उद्देश्य बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाना है।

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana In Hindi

इस योजना के तहत, लड़की को ब्याज का पैसा नहीं मिलेगा। पहली बार, जब लड़की 6 साल की हो जाएगी, और दूसरी बार ब्याज का पैसा तब मिलेगा जब लड़कियाँ 12 साल की होंगी। जब लड़की 18 वर्ष की हो जाएगी, तो वह पूरी राशि प्राप्त करने का हक़दार होगी। महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए, लड़की कम से कम 10वीं कक्षा में पास होनी चाहिए और अविवाहित होनी चाहिए। उन माता-पिता को जो इस योजना के अंतर्गत पात्र बनाना चाहते हैं, उन्हें आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत, लड़की या उसकी माँ के नाम पर बैंक खाता खोला जाएगा। राज्य सरकार नियमित अंतराल पर धनराशि को इस खाते में स्थानांतरित करेगी।

ए भी पढ़िए:  Delhi Mukhyamantri Mahila Samman Yojana 2024 : Online Apply Documents Eligibility Benifits And Last Date

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम के लाभ

यह योजना दो बेटियों वाले एक परिवार को लाभ प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। माझी भाग्यश्री कन्या योजना 2024 के तहत, लाभार्थी लड़की और उसकी माँ के नाम पर एक संयुक्त खाता खोला जाएगा, जिसमें एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और पांच हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट शामिल होगा। इस योजना के अनुसार, अगर किसी परिवार ने लड़की के जन्म के बाद गर्भनिरोधक उपाय किया है, तो सरकार पचास हजार रुपये प्रदान करेगी। अगर दो लड़कियों के जन्म के बाद गर्भनिरोधक उपाय किया गया है, तो सरकार हर एक को पांच-पांच हजार रुपये प्रदान करेगी। माझी भाग्यश्री कन्या योजना 2024 के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि का उपयोग लड़की की शिक्षा के लिए किया जा सकता है। इस योजना से सभी क्षेत्रों के परिवारों को लाभ मिले, इसलिए सरकार ने परिवार की वार्षिक आय सीमा को एक लाख रुपये से 7.5 लाख रुपये बढ़ा दिया है। इस योजना के अनुसार, लड़कियों के माता-पिता को एक लड़की के जन्म के बाद एक वर्ष के अंदर या दूसरी लड़की के जन्म के छह महीने के अंदर गर्भनिरोधक उपाय करवाना अनिवार्य होगा।

ए भी पढ़िए:  Delhi Mukhyamantri Mahila Samman Yojana 2024 : Online Apply Documents Eligibility Benifits And Last Date

आवेदन के लिए पात्रता डॉक्यूमेंट 

आवेदक को महाराष्ट्र का स्थायी निवासी होना चाहिए। अगर किसी के पास दो बेटियां हैं, तो वह माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत लाभ उठा सकता है। हालांकि, अगर तीसरा बच्चा पैदा होता है, तो पहले से जन्मी हुई दोनों बेटियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। आवेदक को अपना आधार कार्ड, माता या बेटी का बैंक खाता पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, और पासपोर्ट साइज फोटो प्रदान करना होगा।

How To Apply Majhi Bhagyashree Kanya Yojana

राज्य के इच्छुक लाभार्थियों को जो MKBY 2024 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें महाराष्ट्र सरकार के विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर माझी कन्या भाग्यश्री योजना का आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड करना होगा। आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद, उन्हें सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी जैसे नाम, पता, माता-पिता का नाम, बालिका की जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, आदि। सभी जानकारी भरने के बाद, उन्हें अपने सभी दस्तावेज़ों को आवेदन पत्र के साथ जमा करना होगा अपने नज़दीकी महिला और बाल विकास कार्यालय में। इस प्रकार, उनका माझी कन्या भाग्यश्री योजना में आवेदन पूरा हो जाएगा।

Official Website : Click Here

Home Page 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment