Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana 2024 : मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना

Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana 2024 : मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना

Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana 2024 : केंद्र सरकार और राज्य सरकार निरंतर नागरिकों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाओं को कार्यान्वित करती रहती हैं, जिसका उद्देश्य उनके जीवन की गुणवत्ता को सुधारना और उन्हें बेहतर सुविधाएं प्रदान करना होता है। इसी तरह, कोरोना महामारी के दौरान राजस्थान सरकार ने राज्य में सुस्त पर्यटन उद्योग को पुनः जीवंत करने के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसका नाम मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना है। इस योजना का उद्देश्य राज्य में पर्यटन उद्योग को पुनः जीवंत करना है। राज्य के विकास में पर्यटन की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए, मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा प्रारंभ की गई इस योजना का लक्ष्य है कि राजस्थान में पर्यटन क्षेत्र को सुधारा जाए। आज हम इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना

राजस्थान के मुख्यमंत्री, श्री अशोक गहलोत जी, ने मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार का उद्देश्य पिछले साल कोरोना महामारी के कारण पर्यटन उद्योग में हुए नुकसान को दूर करके पर्यटन को पुनर्जीवित करना है, जिससे पर्यटन क्षेत्र में गतिशीलता आ सके। इस योजना के माध्यम से राज्य के पर्यटन उद्योगों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के साथ-साथ पर्यटन के विकास के लिए विभिन्न क्रियाओं को शुरू किया जाएगा। इससे पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा और राजस्थान में पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकेगा।

ए भी पढ़िए:  Maharashtra Rojgar Hami Yojana 2024 : महाराष्ट्र रोजगार हमी योजना आवेदन पात्रता डॉक्यूमेंट लिस्ट

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना उद्देश्य

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा चीफ मिनिस्टर पर्यटन प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देना है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाया जाएगा। साथ ही, यह योजना राज्य में पर्यटन के माध्यम से विकास को बढ़ावा देने का भी उद्देश्य रखती है। राजस्थान सरकार ने इस योजना के लिए 500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है, जिससे राज्य में पर्यटन उद्योग की वृद्धि होगी। इसके माध्यम से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और पर्यटन उद्यमियों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। यह योजना राजस्थान के पर्यटन उद्यमियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी।

ए भी पढ़िए:  Uttarakhand Mukhyamantri Utthan Yojana 2024 : उत्तराखंड मुख्यमंत्री उत्थान योजना, आवेदन फॉर्म, लाभ एवं पात्रता , डॉक्यूमेंट लिस्ट

Rajasthan Paryatan Udyog Sambal Yojana विशेषताएं

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना को विशेष रूप से कोरोना वायरस से प्रभावित क्षेत्रों में शुरू किया जाएगा, जिसका उद्देश्य वहां के नागरिकों को आर्थिक स्थिरता प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से पर्यटन उद्योग को विशेष लाभ प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना के तहत उद्यमियों को 25 लाख रुपए के ऋण पर 3 वर्ष के लिए 1% अतिरिक्त ब्याज अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा प्रतिवर्ष उन्हें 9% ब्याज पर भी अनुदान दिया जाएगा।

राज्य के नागरिकों को इस योजना के माध्यम से सहायता दी जाएगी जिन्हें कोरोना वायरस की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ा। सरकार द्वारा राजस्थान के पर्यटन स्थलों को और आकर्षक बनाने और उनकी बेहतर ब्रांडिंग की जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा राजस्थान के 10 मुख्य आकर्षक पर्यटन स्थलों को नया रूप देने के आदेश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री पर्यटन संबल योजना के लिए सरकार द्वारा 500 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के लागू होने से राज्य में निवेश को बढ़ावा मिलेगा, जिससे नागरिकों को लाभ होगा।

Paryatan Udyog Sambal Yojana Eligibility

राजस्थान राज्य के केवल पर्यटन और पर्यटन उद्योग ही मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना के लिए पात्र होंगे। अन्य राज्यों के पर्यटन उद्योग इस योजना से लाभ नहीं उठा सकेंगे।

ए भी पढ़िए:  UP Saur Urja Yojana 2024 : उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना , आवेदन, पात्रता, डॉक्यूमेंट, लास्ट तारीख

Paryatan Udyog Sambal Yojana Official Website 

जैसा कि हम पहले बता चुके हैं, मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में मुख्यमंत्री पर्यटन संबल योजना की शुरुआत की है। लेकिन राज्य सरकार ने इस योजना के लिए अधिकारिक वेबसाइट को अभी तक लॉन्च नहीं किया है। जैसे ही राज्य सरकार इस योजना के अंतर्गत अधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च करेगी, हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। अब तक, आपको मुख्यमंत्री पर्यटन संबल योजना की अधिकारिक वेबसाइट के लॉन्च होने का इंतजार करना होगा।

मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना हेल्पलाइन नंबर

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना के तहत कोई भी टोल-फ्री नंबर/हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया है। टोल-फ्री नंबर के बारे में किसी भी छूट को जानने के लिए नागरिकों को कुछ समय इंतजार करना होगा। जब सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा, तो हम इस लेख के माध्यम से आपको सूचित करेंगे।

होम पेज 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment