Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2024 : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2024 आवेदन फॉर्म और तारीख

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2024 : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2024 आवेदन फॉर्म और तारीख

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2024 : प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2024 के तहत भारत सरकार 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। गर्भावस्था सहायता योजना, जिसे मातृत्व वंदना योजना 2024 के रूप में भी जाना जाता है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 जनवरी, 2017 को शुरू की गई थी। यह योजना पहली बार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। प्रिय दोस्तों, इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, इसलिए इसे ध्यान से पढ़ें और योजना का पूरा लाभ उठाएं।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2024 : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

हमारे देश में गर्भवती महिलाएं एक ऐसी योजना से लाभान्वित हो रही हैं, जहां सभी गर्भवती महिलाओं को ₹6000 की वित्तीय सहायता मिल सकती है। इच्छुक गर्भवती महिलाएं जो इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करना चाहती हैं, उन्हें आंगनवाड़ी और स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर तीन आवेदन पत्र भरने होंगे। प्रधान मंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2024 के लिए आवेदन करने के लिए गर्भवती महिलाओं को आंगनवाड़ी या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर पंजीकरण फॉर्म भरकर जमा करके पंजीकरण कराना होगा। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय इस योजना के कार्यान्वयन की देखरेख कर रहा है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ गर्भवती महिलाओं को उनके पहले जीवित बच्चे के जन्म पर दिया जाएगा। केवल 19 वर्ष या उससे अधिक आयु की गर्भवती महिलाएं ही इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2024 Updates

गर्भवती महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण में सुधार के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का विस्तार किया गया है। प्रारंभ में, इस योजना में पहले बच्चे के जन्म के लिए ₹5,000 की वित्तीय राशि प्रदान की गई थी। हालाँकि, अब, सुखद अपडेट के साथ, सरकार प्रोत्साहन के रूप में दूसरी बेटी के जन्म के लिए प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के तहत ₹6,000 भी देगी। यह योजना दूसरी बेटी के जन्म पर भी लाभ प्रदान करती है, और PMMYY संस्करण 2.0 के तहत कुछ संशोधन किए गए हैं। पात्र महिलाओं को लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, और लाभ प्राप्त करने के लिए बच्चे के जन्म के 270 दिनों के भीतर पंजीकरण कराया जा सकता है।

ए भी पढ़िए:  Mahtari Vandan Yojana 2024: छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, लाभ, पात्रता, डॉक्यूमेंट

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2024 की माहिती

मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2024 के लिए हेल्पलाइन नंबर को पिछले नंबर 7998799804 से बदलकर 104 कर दिया गया है। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को तीन में ₹5000 की वित्तीय सहायता मिलती है। उनके पोषण संबंधी सहायता के लिए किश्तें। वर्तमान में, मिर्ज़ापुर जिले के महिला अस्पतालों, 16 सीएचसी, 53 पीएचसी और 326 उप-स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं को मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान किया जा रहा है। ₹26.97 करोड़ या ₹44 लाख की लागत वाली इस योजना से अब तक 68,640 महिलाएं लाभान्वित हुई हैं। 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक 59.98 लाख रुपये की लागत से 3,175 महिलाओं को इस योजना के तहत लाभ मिल चुका है।

गर्भावस्था योजना का मुख्य उद्देश्य | Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2024

गर्भावस्था सहायता कार्यक्रम 2024 का लक्ष्य आर्थिक रूप से कमजोर गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत शारीरिक श्रम करने वाली श्रमिक वर्ग की महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान 6000 रुपये की वित्तीय सहायता के साथ-साथ स्वास्थ्य देखभाल और उचित पोषण जैसी उचित सुविधाएं भी मिलेंगी। इसका लक्ष्य गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और उनके बच्चों में कुपोषण को रोकना, साथ ही मृत्यु दर को कम करना है।

ए भी पढ़िए:  Bihar Laghu Udyami Yojana 2024 : बिहार लघु उद्यमी योजना ऑनलाइन अप्लाई, दस्तावेज

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana Document

मातृ सहायता योजना के लिए आवेदन करने वाली गर्भवती महिलाओं की आयु कम से कम 19 वर्ष होनी चाहिए। पात्रता उन्हें मिलेगी जो 1 जनवरी, 2017, या उसके बाद गर्भवती हुई हैं। आवश्यक दस्तावेज़ में राशन कार्ड, शिशु का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता के आधार कार्ड, बैंक पासबुक, और माता-पिता की पहचान पत्र शामिल हैं।

मातृत्व वंदना योजना 2024 में ऑनलाइन आवेदन । MATRUTVA VANDNA YOJANA 2024

जो लोग मातृत्व वंदना योजना के लाभार्थी बनना चाहते हैं, वे ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए कदमों का पालन करें:

  • 1. योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • 2. आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, होमपेज दिखाई देगा।
  • 3. इस होमपेज पर आपको मातृत्व वंदना योजना के लॉगिन फॉर्म का सामना करेंगे।
  • 4. इस लॉगिन फॉर्म में, आपको सभी आवश्यक जानकारी जैसे ईमेल आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड आदि भरना होगा।
  • 5. लॉगिन फॉर्म की सभी जानकारी भरने के बाद, लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • 6. लॉगिन करने के बाद, आप इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • 7. आवेदन फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी भरें।
  • 8. सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2024 Helpline Number

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदकों को जो किसी भी परेशानी या कठिनाई का सामना कर रहे हैं, उनके लिए केंद्र सरकार ने हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध किए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर हरगोविंद सिंह ने बताया है कि इस योजना के तहत पहली बार गर्भधारण करने पर महिलाओं को पांच हजार की धनराशि, तीन किस्तों में प्रदान की जाएगी। यह धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। यदि आपको आवेदन करने में कोई समस्या आ रही है तो आप 7998799804 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, कार्यक्रम समन्वयक सुमन शुक्ला से मोबाइल नंबर 9096210825 पर संपर्क कर सकते हैं या जिला कार्यक्रम सहायक रितेश चौरसिया से मोबाइल नंबर 7905920818 पर संपर्क कर सकते हैं।

ए भी पढ़िए:  PM Suryoday Yojana 2024: प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, लाभ, पात्रता, डॉक्यूमेंट, लिस्ट जानिए

Matru Vandana Yojana Form Download

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करे । हो To Apply Matritva Vandana Yojana

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए गर्भवती महिलाएं ऑफ़लाइन आवेदन कर सकती हैं। इस योजना के तहत आवेदन के लिए तीन फॉर्म (पहला फॉर्म, दूसरा फॉर्म, तीसरा फॉर्म) भरने होंगे। पहले फॉर्म का उपयोग करके गर्भवती महिलाओं को आंगनवाड़ी या निकट स्वास्थ्य केंद्र में जाकर पंजीकरण करना होगा, जहां सभी आवश्यक जानकारी पूर्ण करके जमा करनी होगी। इसके बाद, आपको नियमित समय-समय पर आंगनवाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र में जाना होगा, दूसरा फॉर्म और तीसरा फॉर्म भरकर उन्हें वही जमा करना होगा। तीनों फॉर्म भरने के बाद, आंगनवाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र आपको एक स्लिप प्रदान करेगा। आप मातृत्व सहायता योजना 2020 के लिए आवेदन पत्र महिला और बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट http://wcd.nic.in/ से डाउनलोड कर सकती हैं। इससे आपका ऑफ़लाइन आवेदन पूरा हो जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन : अहा क्लिक करे

सरकारी योजना : अहा क्लिक करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment