मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना हिंदी में | Seekho Kamao Yojana MP 2023

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2024: मध्य प्रदेश सरकार विभिन्न वर्गों के नागरिकों के लिए मध्य प्रदेश में विभिन्न कल्याण योजनाओं की शुरुआत करती रही है। हालांकि सरकार ने अभी कोई नई योजना शुरू नहीं की है, परंतु उन्होंने मध्य प्रदेश युवा कौशल कमाई योजना का नाम बदला है और अब इसे ‘सीखो और कमाओ योजना’ (एलईएमपी) कहा है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार मुख्य रूप से मध्य प्रदेश के शिक्षित और बेरोजगार युवाओं पर ध्यान केंद्रित कर रही है और उन्हें रोजगार मिले इसे सुनिश्चित करने में पूरे प्रयास भी कर रही है। चलो, इस लेख में जानते हैं कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है और मध्य प्रदेश में सीखो कमाओ योजना के लिए कैसे आवेदन करें।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023, क्या है, जानकारी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, आवेदन फॉर्म, अधिकारिक पोर्टल लांच, पंजीयन, पंजीकरण, वेबसाइट, लाभार्थी, युवा फ्री ट्रेनिंग, लाभ, अनुदान, मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना, पात्रता, दस्तावेज, हेल्पलाइन नंबर, मंत्रीपरिषद की मंजूरी, कोर्स लिस्ट, ताज़ा खबर (MP Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana (MPMSKY) in Hindi) (Sikho Kamao Yojana) (Kya hai, Online Registration Form, Official Website, Portal Launch, Beneficiary, Benefit, Stipend MP Yuva Kaushal Kamai Yojana, Scholarship, Skill Development, Course List, Eligibility, Documents, Helpline Number, Latest Update)

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना हिंदी में

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘शिखो कमाओ योजना’ को मध्य प्रदेश राज्य में शुरू करने का ऐलान किया है। सरकारी सूचना के अनुसार यह योजना मध्य प्रदेश के युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए है। मध्य प्रदेश के उन युवाओं के लिए जो मुफ्त शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं और शिक्षा के दौरान पैसे कमाना चाहते हैं, उन्हें आज ही इस योजना के लिए आवेदन करना चाहिए। इस योजना के तहत, युवाओं को उनके व्यापार के आधार पर शिक्षा प्राप्त कराई जाएगी और सरकार द्वारा महीने के अलग-अलग राशियों की प्रदान की जाएगी। यदि युवाओं की इच्छा है तो वे जो कंपनी में शिक्षा ले रहे हैं, वही कंपनी में शिक्षा पूर्ण करने के बाद नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

ए भी पढ़िए:  UP Saur Urja Yojana 2024 : उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना , आवेदन, पात्रता, डॉक्यूमेंट, लास्ट तारीख

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का उद्देश्य 

मध्य प्रदेश में सरकार ने “शिखो कमाओ योजना” की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य है कि युवाओं को मुफ्त शिक्षा प्राप्त करने का सुयोग मिले और उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति की चिंता न करनी पड़े। इसका लक्ष्य है कि वे इस योजना के तहत शिक्षा प्राप्त करें और आखिरकार रोजगार प्राप्त करें, जिससे राज्य में बेरोजगारी दर कम हो और युवाओं के लिए सरकार के प्रति उनके लाभ के लिए की गई कोशिशों को मान्यता मिले।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजनाकी विशेषता

आपको सूचित किया गया है कि मध्यप्रदेश सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री युवा कौशल अर्जन योजना का नाम “सीखो और कमाओ योजना” में बदल दिया है। सरकारी अधिसूचना के अनुसार, इस योजना के लिए योग्य चयनित युवाओं को मासिक ₹8,000 से ₹10,000 तक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। सहायता राज्य सरकार (75%) और कंपनी (25%) द्वारा प्रदान की जाएगी। धन सीधे उनके बैंक खातों में जमा किया जाएगा। सरकार का लक्ष्य प्रारंभ में 100,000 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करना है और उन्हें प्रशिक्षण पूरा करने के बाद नौकरी स्थानांतरण सुविधा प्रदान करना है। प्रशिक्षण सफल पूरा करने के बाद, प्रारंभिक चरण में, योजना के तहत प्रतिष्ठित क्षेत्रों जैसे इंजीनियरिंग, बैंकिंग, होटल प्रबंधन, मीडिया विपणन, सूचना प्रौद्योगिकी, चार्टर्ड एकाउंटेंट आदि के लिए भी यह योजना लागू होगी।

ए भी पढ़िए:  Mukhyamantri Paryatan Udyog Sambal Yojana 2024 : मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजनाके लिए पात्रता

  • इस योजना के लाभ का अधिकार केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासियों को ही मिल सकेगा।
  • जो रोजगार और नौकरी संबंधी अवसरों से रहित हैं, वे युवा योजना के लिए पात्र हैं।
  • 18 से 29 वर्ष की आयुवर्ग के युवाओं को इस योजना के लिए आवेदन करने का अधिकार है।
  • योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए, युवाओं को कम से कम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • युवाओं के नाम पर बैंक खाता होना भी आवश्यक है।
  • मध्य प्रदेश डोरस्टेप डिलीवरी योजना के तहत, आवश्यक दस्तावेजों को 24 घंटों के भीतर आपके घर पहुंचाया जाएगा, और आप इसी तरह आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए डॉक्यूमेंट्स

  • निवास प्रमाणपत्र
  • आधार कार्ड
  • संयुक्त पहचान पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
ए भी पढ़िए:  Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2024 : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2024 आवेदन फॉर्म और तारीख

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजनामें आवेदन कब शुरू होगे 

मुख्यमंत्री शिखो कमाओ योजना के तहत, राज्य के युवाओं के लिए 15 जून से आवेदन शुरू हो रहे हैं। परंतु, पोर्टल तैयार न होने कारण इस योजना में नोटिंग की तारीख को बढ़ाना पड़ा था। लाभार्थीयों की आवेदनें 25 जून से शुरू होनी थी, परंतु यह प्रक्रिया 25 जून से भी शुरू नहीं हुई है। हाल ही में समाचार आया है कि यह योजना 4 जुलाई से शुरू होने जा रही है। युवाओं के लिए इस दिन से ही उनके लिए आवेदन की जा सकेगी। यदि आप इस योजना के लाभार्थी हैं और उनके लिए पात्र हैं, तो आप मंगलवार, 4 जुलाई से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 15 जुलाई तक का समय दिया जाएगा। हाल ही में, योजना के प्राधिकरणीय पोर्टल में जानकारी दी गई है कि इस योजना में युवाओं के लिए नोटिंग की सुविधा 15 जुलाई से शुरू होगी। इसलिए, युवानों को थोड़ी और स्थायी राह देखने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजनामें आवेदन कैसे करें

जी, मुख्यमंत्री शिक्षक कमाओ योजना के तहत प्रशिक्षण संस्थानों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 7 जून से शुरू हो रही थी। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन जमा कर सकते हैं।

  • 1. पोर्टल की होमपेज पर जाएं और स्थापना पंजीकरण पर क्लिक करें।
  • 2. अधिकृत व्यक्ति की जानकारी दर्ज करें और OTP का उपयोग कर मोबाइल नंबर की सत्यापन करें।
  • 3. फिर आगे बढ़ें और स्व-घोषणा के बाद अपने संगठन का GSTIN नंबर दर्ज करें।
  • 4. आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • 5. अपना आवेदन सबमिट करें।
  • 6. आपका नोट किया गया मोबाइल नंबर आपका उपयोगकर्ता आईडी होगा, और आपको पासवर्ड मिलेगा।
  • 7. दिए गए उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • 8. लॉगिन करने के बाद, मौलिक संगठन की जरूरी जानकारी दर्ज करें।
  • 9. EPF नंबर (यदि है) के द्वारा कर्मचारियों की कुल संख्या दर्ज करें।
  • 10. पेटा कॉन्ट्रैक्टर की जानकारी दर्ज करें (यदि लागू है)।
मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजनाकी आवेदन लिंक

मध्य प्रदेश का युवा पोर्टल http://yuvaportal.mp.gov.in/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंग चौहान की ‘शिखो और कमाओ’ योजना के लिए नोटिस बनाने के लिए बनाया गया है, जिसमें आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। परंतु हाल ही में संबंधित विभाग ने इसके लिए एक नई संबंधित वेबसाइट https://mmsky.mp.gov.in/ शुरू करवाई है, जिस पर आप आवेदक के रूप में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Home यहां क्लिक करें
Online Apply यहां क्लिक करें
Official Web यहां क्लिक करें

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment