Sukanya Samriddhi Yojana Hindi | Intrest Rate, Calculator, PDF

Sukanya Samriddhi Yojana Hindi | Intrest Rate, Calculator, PDF

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई): वित्त मंत्रालय द्वारा एक छोटी जमा योजना है जो एकल में एक बालिका के लिए विशेष रूप से है। एसएसवाई को 22 जनवरी 2015 को श्रीमान प्रधानमंत्री द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के हिस्से के रूप में शुरू किया गया था। इस योजना का उद्देश्य एक बालिका की शिक्षा और विवाह के खर्चों को पूरा करना है। भारत सरकार द्वारा 14 दिसंबर 2014 को अधिसूचित किया गया, यह योजना माता-पिता को उनकी बालिका की भविष्य की शिक्षा और विवाह खर्चों के लिए एक निधि बनाने को प्रोत्साहित करती है। एसएसवाई के लिए आवेदन पोस्ट ऑफिसों के माध्यम से या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और तीन निजी क्षेत्र के बैंकों, जैसे एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, और आईसीआईसीआई बैंक के शाखाओं के माध्यम से किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना 

खाता बालिका के माता-पिता या कानूनी पालक द्वारा खोला जा सकता है। बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। एक बालिका के लिए केवल एक खाता अनुमति है। एक परिवार केवल दो एसएसवाई खाते खोल सकता है। न्यूनतम निवेश वार्षिक ₹250 है; अधिकतम निवेश वार्षिक ₹1,50,000 है। परिपक्वता अवधि 21 वर्ष है। वर्तमान में, एसएसवाई में कई कर लाभ हैं और सभी छोटी बचत योजनाओं में सबसे अधिक ब्याज दर है, यानी 7.6%। जमा की गई मूल राशि, संपूर्ण कार्यकाल में कमाई हुई ब्याज और परिपक्वता लाभ मुफ्त हैं। मूल राशि को धारा 80C के तहत ₹1,50,000 तक कटौती दी जा सकती है। योजना की शुरुआत से अब तक, लगभग 2.73 करोड़ खाते खोले गए हैं, जिनमें लगभग ₹1.19 लाख करोड़ जमा हैं।

Sukanya Samruddhi Yojana Benefits

न्यूनतम निवेश वार्षिक ₹250 है; अधिकतम निवेश वार्षिक ₹1,50,000 है। परिपक्वता अवधि 21 वर्ष है। वर्तमान में, एसएसवाई में कई कर लाभ हैं और सभी छोटे बचत योजनाओं में उच्चतम ब्याज दर है, अर्थात 7.6%। भर्ती किया गया मूल राशि, पूरी अवधि के दौरान कमाई ब्याज और परिपक्वता लाभ सभी को धारित करने के तहत आयकर से मुक्त हैं। खाता एक पोस्ट ऑफिस / बैंक से दूसरे के लिए भारत के किसी भी स्थान पर स्थानांतरित किया जा सकता है। मैच्योरिटी के बाद भी खाता बंद न होने की स्थिति में ब्याज भुगतान। बालिका 18 वर्ष की उम्र प्राप्त करने के बाद भी नहीं शादी कर रही हो, तो निवेश का अवांछित निकासी की अनुमति 50% तक है।

ए भी पढ़िए:  વિધવા સહાય યોજના ઓનલાઇન અરજી ફોર્મ Vidhva Sahay Yojana

Sukanya Samruddhi Yojana Eligibility

खाता उस बालिका के नाम में खुला जा सकता है, जिसने खाता खोलने की तिथि के रूप में दस वर्ष की आयु पूर्ण नहीं की है। इस योजना के तहत प्रत्येक खाता धारक के पास एक ही खाता होगा। एक परिवार में इस योजना के तहत अधिकतम दो बालिकाओं के लिए एक खाता खोला जा सकता है: परंतु अगर ऐसे बालिकाएं पहले या दूसरे क्रम में जन्मी हों और उनकी प्रमाणित पत्रिका द्वारा समर्थन की जाती हो तो एक परिवार में दो से अधिक खाते खोले जा सकते हैं। इसके लिए अभिभावक द्वारा एक प्रतिज्ञापत्र जमा करना होगा और यह प्रतिज्ञापत्र जुड़े हुए जन्म प्रमाण पत्रों के साथ सत्यापित करना होगा, जो परिवार के पहले दो क्रमों में जन्मी हुई बहुविकल्पीय बालिकाओं के जन्म की पुष्टि करेंगे। इस बात का ध्यान देना चाहिए कि यदि परिवार में पहले क्रम में जन्मी हुई बालिकाएं दो या अधिक जीवित बालिकाओं के रूप में सामरिक होती हैं, तो यह प्रावधान दिखाने में आने वाली दूसरी क्रम की बालिका कोलागू नहीं होगा।

Sukanya Samruddhi Yojana Documents

लड़की बच्ची के जन्म प्रमाणपत्र के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ प्रदान करें:

ए भी पढ़िए:  पीएम किसान योजना । लिस्ट , स्टेट्स चेक, बेनिफिट , हिंदी में जानकारी

1. आवेदक माता-पिता या कानूनी अभिभावक की फोटोग्राफिक पहचान पत्र।

2. आवेदक माता-पिता या कानूनी अभिभावक का पता प्रमाण।

3. पहचान पत्र के रूप में अन्य KYC प्रमाण पत्र, जैसे PAN कार्ड और मतदाता पहचान पत्र।

4. पूर्णित सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) खाता खोलने का फॉर्म।

5. यदि एक जन्म के तहत कई बच्चे पैदा हुए हैं, तो एक चिकित्सा प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक होगा।

6. बैंक या डाकघर द्वारा अन्य किसी दस्तावेज़ का अनुरोध किया जाता है।

Sukanya Samruddhi Yojana Application Process

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) खाता किसी भी प्रासंगिक बैंक या पोस्ट ऑफिस शाखा में खोला जा सकता है। नीचे दिए गए चरणों को पूरा करके खाता खोलें:

ए भी पढ़िए:  PM Kisan Yojana Online Form। Status Check | List | Beneficiary पीएम किसान योजना संपूर्ण माहिती

1. वहां जाएं जहां आप खाता खोलना चाहते हैं, यानी बैंक या पोस्ट ऑफिस।
2. आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी दें और किसी भी सहायक दस्तावेज़ को संलग्न करें।
3. पहली जमा राशि को नकद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट में भुगतान करें। भुगतान की राशि 250 रुपये से 1.5 लाख रुपये तक हो सकती है।
4. बैंक या पोस्ट ऑफिस आपका आवेदन और भुगतान प्रोसेस करेगा।
5. प्रोसेस के बाद, आपका एसएसवाई खाता सक्रिय हो जाएगा। आपको इस खाते के लिए एक पासबुक प्रदान की जाएगी जो खाते के खुलने की स्मृति के लिए होगी।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “Sukanya Samriddhi Yojana Hindi | Intrest Rate, Calculator, PDF”

Leave a Comment